टैरो के रहस्य और जीवन के समाधान / Tarot secrets and solutions of life

Astrology / एस्ट्रोलोजी की विभिन्न विधाओं से हमारा परिचय है, इसी में से एक विधा है टैरो कार्ड रीडिंग। टैरो यानी कार्डों की रहस्यमयी दुनिया और भविष्य आकलन / Future Predictions की सर्वप्रिय विधा। टैरो कार्ड रीडिंग आपके अशांत मन को शांत करने में सहायक होती है, इससे आपके धूमिल विचारों को स्पष्टता मिलती है। यह निश्चित है कि आपको जीवन में आगे बढने, एक नया नजरिया देने में टैरो रीडिंग आपकी मददगार होती है।

Tarot Card reading can help your Career Growth.

टैरो कार्ड एक ऐसी विधा or Technique है जो हमारे अवचेतन में फीड भविष्य से हमें रूबरू करता है। जिस तरह से गीता के मुताबिक हम सबके मन में एक संकल्प होता है और हम उस संकल्प का पूरा करते हैं। उसी तरह से टैरो कार्ड कहता है कि इंसान का भविष्य उसी के अंदर सुरक्षित होता है। इंसान को बस उस भविष्य को पढऩा होता है। यह एक तरह का ब्रिज है जिसके द्वारा इंसान अपने अवचेतन से जुड़ता है। टैरो कार्ड रीडिंग की रहस्यमयी दुनिया से अभी भी पूर्व देशों का बड़ा वर्ग अंजान है। वर्तमान में ऊर्जा के स्तरों को पढ़कर भविष्य का सटीक अनुमान और दिशा बताना ही टैरो कार्ड का काम है|

 

टैरो का इतिहास – History of Tarot

मनुष्य के उद्गम से जुडा है टैरो का इतिहास| जब मानव प्रकृति के साथ कबीलों में रहा करता था तो अपनी सुरक्षा और जीवन के नए आयामों को जानने के लिए टैरो कार्ड का उपयोग करता था| उस वक्त कार्ड रीडिंग काबिले की सबसे वरिष्ठ महिला करती थी और प्रकृति में छिपे भविष्य के संकेत बताकर उसके उपाय सुझाती थी| पीढ़ी दर पीढ़ी टैरो का रूप और स्वरुप बदला लेकिन भविष्य के संकेत और उपाय मनुष्य की हर स्तर पर मदद करते रहे| आज भी कार्ड पर बने हुए संकेत और नंबर पञ्च तत्वों और प्रकृति से ही जुड़े हैं|

ऐसे काम करता है

टैरो डेक में कुल 78 कार्ड होते हैं, जिन्हें मुख्य आर्काना तथा सामान्य आर्काना में बांटा गया है। आर्काना लैटिन भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है रहस्यमय व्यक्तिगत विकास। मानवजाती से जुड़े रहस्यों को प्रतीकात्मक रूप में बनाकर मेजर आर्काना को उकेरा गया है। वंही माइनर आर्काना मानव की छोटी बड़ी सफलता असफलता, रिश्ते, आर्थिक प्रगति सहित दिनचर्या के बारे में भी जानकारी देता है।

टैरो रीडिंग कई प्रकार से की जाती है इसलिए इसमें सबसे महत्वपूर्ण है माध्यम याने कौन आपके लिए रीडिंग कर रहा है। प्रकृति से जुड़े और ध्यान अध्यात्म के मार्ग पर चलने वाली महिला सही माध्यम की तरह काम करती हैं और आपको अस्तित्व से सवालों के सही जवाब मिलते हैं।

टैरो का एस्ट्रो और वैदिक एस्ट्रोलॉजी से क्या कनेक्शन है

आम तौर पर जब हम परेशानी में होते हैं और कुछ अच्छा करना चाहते हैं अपने ईश्वर को याद करते हैं। जिस तरह शारीरिक परेशानी के लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं ठीक वैसे ही और मानसिक तनाव में हम चाहते हैं की ईश्वर कोई करिश्मा हो जाए और चाहतें पूरी हो जाएं। ऐसे में टैरो और एस्ट्रोलॉजी (with the help of Tarot & Astrology) की मदद से आप सही समय पर सही निर्णय लेकर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। टैरो का एस्ट्रो का कनेक्ट बहुत पुराना है, जैसे पंचतत्वों से बना हमारा शरीर उनकी कमी या अधिकता से प्रभावित होता है, उसी प्रकार संतुलन हमें विजयी बनाता है।

हर वो बात या ज्ञान जिसकी हमें जानकारी नहीं होती है या कम होती हैं वो मनुष्य को अधिक आकर्षित या उद्वेलित करता है| उदारहण जैसे तंत्र या पराविध्यायें जो समान्य ज्ञान से परें हैं| इसके बारे में जिनको रूचि है वे समझने का प्रयास करते हैं और हम सुनकर डरते हैं, या मानने से इनकार कर देते हैं|

हालाँकि इससे सच नहीं बदला जा सकता…

हम मानें या ना मानें सूर्य अपने समय से उगेगा चंद्र्माँ अपनी स्थितयों से आकार बदलकर आपको दिखेगा, समुद्र और हवा अपनी गति से चलेगें और आसमान का रंग भी| इसी तरह परविज्ञान भी अपना काम करता है।

Know your Tarot Card Reading >